बैंगन रोज़मर्रा की जिंदगी में इस्तमाल की जाने वाली बहुत मामूली सब्जी है। आप में से कई लोगो का फेवरेट भी होगा बैंगन। इससे बनने वाले भरते के बारे में अपने जरूर सुना होगा और सायद कभी न कभी तो चखा भी होगा। सिर्फ सब्जी के तौर पर इस्तमाल होने वाले बैंगन कुछ ऐसे कामो के लिए भी इस्तमाल होता है जिसके बारे में आप सोच भी नहीं सकते। कुछ मामलो में लड़कियों के लिए बैंगन जैसी उपयोगी चीज़ कोई नहीं है। आइये जानते है इनके बारे में:

खून की कमी को दूर करता है

महीने के उन दिनों को कई महिलाओ को अक्सर खून की कमी का सामना करना पड़ता है। प्रेग्नेंट महिलाएं भी कई बार खून की कमी का शिकार हो जाती है। इस स्तिथि में बैंगन आपके बहुत काम आ सकता है। खाने में बैंगन का उपयोग करने से शरीर की खून बनाने की समता में वृद्धि होती है।

शरीर में रहती है फुर्ती

बैंगन का सेवन करने से शरीर में जमे कोलेस्ट्रॉल को हटाने में सहायता मिलती है। फैट के हटने से शरीर में चुस्त और फुर्तीला रहता है।

शरीर के उन हिस्सों से चर्बी कम करने में

शादी के बाद महिलाओ का वजन अक्सर बढ़ने लगता है। शरीर के अंग भी फूलने लगते है। पेट के अलावा दूसरे हिस्सों से ये चर्बी हटाना बहुत मुश्किल होता है। पर बैंगन इसमें आपकी मदद कर सकता है।

स्मोकिंग छुड़ाने में सहायक

अगर आप प्रेग्नेंट है पर स्मोकिंग करती है तो आपको बता दे की ये आपके बच्चे पर बुरा असर डालते है। अगर आप स्मोकिंग छोड़ना चाहते है तो बैंगन आपकी मदद कर सकता है।

हॉर्मोन्स को करता है बैलेंस

बैंगन का इस्तेमाल हॉर्मोन्स को बैलेंस करने में बहुत उपयोगी है। इसके इस्तेमाल से मस्तिष्क भी एक्टिव रहता है।